बंद करे

सूचना का अधिकार

सूचना का अधिकार (आरटीआई) नागरिकों के लिए सूचना के अधिकार के व्यावहारिक शासन को स्थापित करने के लिए भारत की संसद का एक अधिनियम है और पूर्व में ‘सूचना स्वतंत्रता अधिनियम, 2002‘ की जगह लेता है। अधिनियम के प्रावधानों के तहत, भारत का कोई भी नागरिक “सार्वजनिक प्राधिकरण” (सरकार का एक निकाय या “राज्य की संस्था”) से जानकारी का अनुरोध कर सकता है, जिसे शीघ्रता से या तीस दिनों के भीतर जवाब देने की आवश्यकता होती है। अधिनियम में प्रत्येक सार्वजनिक प्राधिकरण को व्यापक प्रसार और सक्रिय रूप से जानकारी की कुछ श्रेणियों के लिए अपने रिकॉर्ड को कम्प्यूटरीकृत करने की आवश्यकता होती है ताकि नागरिकों को औपचारिक रूप से जानकारी के अनुरोध के लिए न्यूनतम सहारा की आवश्यकता हो।

भारत में सूचना प्रकटीकरण ‘आधिकारिक राज अधिनियम 1923‘ और कई अन्य विशेष कानूनों द्वारा प्रतिबंधित है, जिसमें नया आरटीआई अधिनियम छूट देता है। सूचना का अधिकार भारत के नागरिकों के मौलिक अधिकार को संहिताबद्ध करता है।

भारत में सूचना का अधिकार दो प्रमुख निकायों द्वारा शासित है:

  • केन्द्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) – मुख्य सूचना आयुक्त जो सभी केंद्रीय विभागों और मंत्रालयों का नेतृत्व करते हैं – जिनमें अपने स्वयं के सार्वजनिक सूचना अधिकारी (पीआईओ) होते हैं। सीआईसी सीधे भारत के राष्ट्रपति के अधीन हैं।
  • राज्य सूचना आयोग – राज्य लोक सूचना अधिकारी या एसपीआईओ – सभी विभागों और मंत्रालयों के नेतृत्व करता है, एसपीआईओ कार्यालय सीधे राज्यपाल के अधीन है।

राज्य और केंद्रीय सूचना आयोग स्वतंत्र निकाय हैं और राज्य सूचना आयोग पर केंद्रीय सूचना आयोग का  कोई अधिकार क्षेत्र नहीं है।